उत्तराखंडराजनीतिसमाज
Trending

हर घर नल, हर घर जल का लक्ष्य 2022 तक होगा पूरा : प्रह्लाद पटेल

देहरादून, उत्तराखंड: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून पहुंचे केंद्रीय जलशक्ति राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि असंभव से दिखने वाले कई काम पीएम मोदी के नेतृत्व में संभव हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत 47% घरों तक अभी तक पानी पहुंचा दिया गया है। इसके अलावा उन्होंने हर घर को खुले में शौच से मुक्त करने के लक्ष्य को यूएन के निर्धारित समय से 11 साल पहले प्राप्त कर लिया है। उन्होंने बताया कि यूनाइटेड नेशन ने भारत को 2030 तक खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य दिया था जो कि समय से पहले ही प्राप्त कर लिया गया है। नमामि गंगे के तहत हरिद्वार में पांच मंजिला एसटीपी प्लांट भी लगाया जा रहा है। हर घर जल पहुंचाने के लिए उत्तराखंड के संबंधित विभाग अच्छा काम कर रहे हैं। इन विभागों को चुनाव ड्यूटी न लगाकर लक्ष्य प्राप्ति को वह चुनाव आयोग से गुजारिश करेंगे।

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री पटेल उत्तराखंड के दो दिवसीय प्रवास पर आए हुए हैं। अमृत महोत्सव को लेकर आयोजित प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत उत्तराखंड में बेहतर काम हुआ है। कहा कि केंद्र सरकार ने अब ओडीएफ-2 का नया मिशन शुरू किया है। कचरा प्रबंधन पर भी होगा राज्य में कार्य हो रहा है। उत्तराखंड की 20 प्रतिशत पंचायतें स्वच्छता के मानक लेवल-2 को पूरी कर चुकी हैं।

उत्तराखंड सरकार ने राज्य के हर घर नल हर घर जल का लक्ष्य 2022 तक पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग से भी आग्रह किया जाएगा कि जन जीवन मिशन में लगे कर्मचारियो की चुनाव ड्यूटी न लगे। इससे कार्य के लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी। देहरादून की नाला बन चुकी रिस्पना, बिंदाल और सुसवा नदी को लेकर उन्होंने प्लान तैयार करने की बात भी कही।

इस दौरान उत्तराखंड के जल मंत्री बिशन सिंह चुफाल, प्रदेश उपाध्यक्ष देवेंद्र भसीन, भाजपा नेता अनिल गोयल, मधु भट्ट, मनवीर सिंह चौहान आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button