Breaking Newsआस-पड़ोसउत्तराखंडदेश-विदेशधर्म-कर्मराज-काजसमाज
Trending

Kedarnath Dham पहुंचे CM धामी, PM Modi के सम्भावित दौरे की तैयारियों का लिया फीडबैक

  • बर्फ़बारी के बीच केदारनाथ धाम पहुँचे सीएम धामी, निर्माणकार्यों का लिया जायज़ा
  • पीएम मोदी के सम्भावित दौरे को लेकर तैयारियों लिया फ़ीडबैक

चारधाम यात्रा ने पार किया चालीस लाख का आँकड़ा

Kedarnath Dham पहुंचे CM धामी, PM Modi के सम्भावित दौरे की तैयारियों का लिया फीडबैक- प्रधानमंत्री मोदी के सम्भावित दौरे को देखते हुए ख़राब मौसम और बर्फ़बारी के बावजूद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मंगलवार सुबह केदारनाथ धाम में चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लेने पहुंचे। मुख्यमंत्री ने केदारनाथ धाम में चल रहे निर्माण कार्यों की विस्तृत जानकारी लेते हुए स्थानीय व्यापारियों और तीर्थ पुरोहितों से बातचीत की। इसके साथ ही अधिकारियों को प्रधानमंत्री मोदी के सम्भावित दौरे की तैयारियों का फ़ीड बैक भी लिया।

Kedarnath Dham पहुंचे CM धामी: प्रधानमंत्री मोदी खुद केदारनाथ निर्माणकार्यों की मॉनिटरिंग करते हैं ऐसे में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को साफ़ शब्दों में संकेत भी दे दिए हैं कि पुनर्निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

दरअसल वर्ष 2013 की आपदा में बुरी तरह से जमींजोद हो चुके केदारनाथ धाम मंदिर परिसर और आस-पास के इलाक़े में केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा पुनर्निर्माण का काम लगातार जारी है, प्रधानमंत्री मोदी के विज़न कि अनुरूप मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लगातार इन निर्माण कार्यों की बारीकी से मॉनिटरिंग कर रहे हैं। पिछले कई सालों से लगातार चल रहे कामों के बाद अब भव्य केदारपुरी की तस्वीर देश दुनिया के सामने दिख रही है। यही कारण है कि केदारनाथ धाम में यात्रियों की संख्या के लगातार पिछले सभी सालों के रिकॉर्ड टूटते जा रहे हैं।

उत्तराखण्ड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के लगातार दौरों और निजी मॉनिटरिंग के बाद से केदारनाथ धाम में तेजी से निर्माण कार्य चल रहा है।

Kedarnath Dham पहुंचे CM धामी, PM Modi के सम्भावित दौरे की तैयारियों का लिया फीडबैक Kedarnath Dham पहुंचे CM धामी, PM Modi के सम्भावित दौरे की तैयारियों का लिया फीडबैक Kedarnath Dham पहुंचे CM धामी, PM Modi के सम्भावित दौरे की तैयारियों का लिया फीडबैक Kedarnath Dham पहुंचे CM धामी, PM Modi के सम्भावित दौरे की तैयारियों का लिया फीडबैक

ये निर्माणकार्य हुए पूरे

Kedarnath Dham पहुंचे CM धामी: केदारनाथ धाम में जहां एक और भव्य मंदिर के पुनर्निर्माण का कार्य हो चुका है वहीं दूसरी ओर शंकराचार्य जी की समाधि स्थल का काम भी पूरा हो चुका है। इसके अलावा मंदाकिनी नदी के तट पर स्नान घाटों का निर्माण एवं केदारपुरी क्षेत्र में आस्था पथ का निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है। इतना ही नहीं केदारनाथ धाम में तीर्थ पुरोहित आवास और ध्यान गुफा भी बनकर तैयार हो चुकी है।

चारधाम यात्रा 40 लाख पार

इधर इस साल चारधाम यात्रा ने भी चालीस लाख का आँकड़ा पार कर दिया है। मंगलवार शाम तक चारधाम पहुंचे तीर्थयात्रियों की संख्या 4049150( चालीस लाख उनपचास हजार एक सौ पचास है। जबकि श्री बदरीनाथ तथा केदारनाथ धाम में मंगलवार शाम तक पहुंचे संपूर्ण तीर्थ यात्रियों की संख्या 2968404( उनतीस लाख अड़सठ हजार चार सौ चार है। इसी प्रकार श्री गंगोत्री यमुनोत्री पहुंचे तीर्थयात्रियों की संख्या 1080746 ( दस लाख अस्सी हज़ार सात सौ छयालीस) है।

Kedarnath Ransi Track में फंसे बंगाल के 10 ट्रैकर्स में से 1 की मौत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button