Breaking Newsआस-पड़ोसउत्तराखंडदेश-विदेशराज-काजराजनीतिसमाज
Trending

भ्रष्टाचार पर एक और चोट… दीपक से अध्यक्ष का चार्ज छीना, एसआईटी फाइल सचिवालय पहुंची

देहरादून, उत्तराखंड: विगत 2 सालों से विवादों में और भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे जिला पंचायत अध्यक्ष उत्तरकाशी दीपक बिजलवाण की कांग्रेस में आने के बाद भी मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। अब उत्तराखंड शासन ने फिर से उनका चार्ज छीन कर डीएम मयूर दीक्षित को दे दिया है। वित्तीय अनियमितताओं के आरोप में घिरे दीपक और उनकी टीम पर करोड़ों रुपए के गबन के आरोप हैं। कुछ दिन पहले हरीश रावत के एक स्थानीय चेले के कारण कांग्रेस की शरण में आए दीपक को अब कांग्रेस यमुनोत्री से प्रत्याशी बनाती है या नहीं यह तो वक्त ही बताएगा लेकिन चार्ज हटा कर उत्तराखंड शासन ने एसआईटी को भी गतिमान कर दिया है। सूत्रों के अनुसार एसआईटी हर उस व्यक्ति से पूछताछ करेगी जिसने इन अनियमितताओं में अध्यक्ष दीपक का साथ दिया होगा। जिला पंचायत ने हरीश रावत के इसी चेले को ट्रस्ट के नाम पर करोड़ों का काम बिना नियम कानूनों के देखते हुए दिए हैं। सूत्रों के अनुसार इस गबन में हरीश रावत का एक महत्वपूर्ण चेला भी शामिल है। ऐसे में कांग्रेस हाईकमान हरीश रावत, दीपक और एक और रावत की खिचड़ी को कैसे चुनाव में पकाती है यह तो वक्त ही बताएगा, लेकिन अगर भ्रष्टाचार और गबन के आरोप देखे जाएं तो स्थानीय जनता जरूर इस बार जागेगी और इसके खिलाफ आवाज उठाएगी।

वहीं दूसरी ओर एसआईटी गठित कर मामले को जल्द दूध से दूध और पानी से पानी किया जा रहा है इसी को देखते हुए सचिव ने दीपक का चार्ज भी अब डीएम के हवाले कर दिया है जारी किए गए आदेश के अनुसार, “जिला पंचायत उत्तरकाशी के अन्तर्गत हुई कतिपय अनियमितताओं की शिकायतों की जांच विषयक प्रकरण में शासन के पत्र संख्या – 10/XII (2) / 2022 / 90 ( 34 ) 2020, दिनांक 07.01.2022 द्वारा श्री दीपक बिजल्वाण, अध्यक्ष, जिला पंचायत उत्तरकाशी को उत्तराखण्ड पंचायतीराज अधिनियम, 2016 की धारा-138 (1) के प्राविधानों के अन्तर्गत जिला पंचायत अध्यक्ष उत्तरकाशी के पदीय दायित्वों से हटाया गया है।

2 उत्तराखण्ड पंचायतीराज अधिनियम, 2016 की धारा-99 में निहित प्राविधान तथा वर्तमान में राज्य विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2022 की आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के आलोक में सम्यक् विचारोपरान्त अध्यक्ष, जिला पंचायत उत्तरकाशी के कार्य दायित्वों के निर्वहन हेतु एतद्द्द्वारा अग्रिम आदेशों तक जिला अधिकारी, उत्तरकाशी को अधिकृत किया जाता है।

(नितेश कुमार झा) सचिव”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button