उत्तराखंडराज-काज

डेढ़ साल बाद हुई HRDA बोर्ड की बैठक, आयुक्त ने दिए ये निर्देश….

हरिद्वार: गढ़वाल मंडल आयुक्त रविनाथ रमन की अध्यक्षता में एचआरडीए सभागार में हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण की 72वीं बैठक आयोजित हुई।

बैठक में सर्वप्रथम हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण का वित्तीय वर्ष 2021-22 का प्रस्तावित आय-व्ययक अनुमोदनार्थ प्रस्तुत किया। हरिद्वार क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न स्थानों पर स्थित कुल 88 पार्कों के सौन्दर्यीकरण एवं विकास के सम्बन्ध में अधिकारियों ने मण्डलायुक्त को बताया कि इनका सौन्दर्यीकरण किया जा रहा है, जो लगभग पूर्ण होने की स्थिति में हैं। हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण क्षेत्रान्तर्गत हाईमास्ट लाइटों की आपूर्ति एवं स्थापना के सम्बन्ध में बताया गया कि यह कार्य पूर्ण हो गया है। हरिद्वार में मौ0 कड़च्छ से लगकर गुरूद्वारा रोड ज्वालापुर तक नाले का सुदृढी़करण के सम्बन्ध में अधिकारियों ने बताया कि स्थल पर निर्माण कार्य गतिमान है। इसके अतिरिक्त बैठक में हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण की अवस्थापना विकास निधि के अन्तर्गत स्वीकृत कार्यों हेतु अनुमोदन, होटल के मानचित्र को शमन किये जाने की कार्यवाही, हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण में संविदा (अनुबन्ध के आधार पर)तैनात कर्मियों का मासिक पारिश्रमिक बढ़ाये जाने आदि के सम्बन्ध में विस्तृत विचार-विमर्श के साथ ही महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये।

मण्डलायुक्त ने बैठक में अतिक्रमण, अवस्थापना सुविधाओं में होने वाले खर्च आदि के सम्बन्ध में भी विस्तृत जानकारी ली। बैठक में हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण द्वारा मिश्रित आवासीय परियोजना तैयार किये जाने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श के पश्चात ले आउट का अनुमोदन दिया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत दुर्बल आय वर्ग के भवनों के निर्माण कार्य के सम्बन्ध में मण्डलायुक्त ने विभिन्न माॅडल पर विचार-विमर्श करते हुये पूरा विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

इस मौके पर गु्रप हाउसिंग योजना में निर्मित भवनों के विक्रय/आवंटन, ट्रांसपोर्ट नगर योजना के तलपट मानचित्र में संशोधन, श्यामलोक आवासीय योजना के अन्तर्गत भू-उपयोग को गु्रप हाउसिंग से आफिस कम रेजीडेंस में परिवर्तित किये जाने, प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत पीपीपी मोड पर अल्प आय वर्ग हेतु भू उपयोग कृषि से आवासीय में परिवर्तित किये जाने सहित हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण के अन्य विभिन्न मामलों पर विस्तार से विचार-विमर्श हुआ।

रविनाथ रमन, आयुक्त गढ़वाल मण्डल ने इस अवसर पर पत्रकारों से वार्ता करते हुये बताया कि आज एचआरडीए बोर्ड की 72 वीं बैठक सम्पन्न हुई। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के कारण पिछले डेढ़ वर्ष में एक ही बैठक वीसी के माध्यम से हुई थी। बाकी कुछ बैठकें हम कोरोना के कारण नहीं कर पाये थे। उन्होंने बताया कि बैठक में बजट, वेतन, कमिटेड एक्सपेन्डिचर आदि पर चर्चा की गयी तथा स्वीकृति प्रदान की गयी है। उन्होेंने यह भी बताया कि बोर्ड का पुनर्गठन होना है। कमिटेड एक्सपेन्डिचर के लिए एक सब कमेटी बनायी गयी है जो अलग-अलग परियोजनाओं के लिए कट आॅफ काॅस्ट का निर्धारण करेगी।

विनय शंकर पाण्डेय, उपाध्यक्ष, हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण ने मण्डलायुक्त एवं उपस्थित सभी सदस्यों का, धन्यवाद ज्ञापित किया। एचआरडीए परिसर पहुंचने पर मण्डलायुक्त का भव्य स्वागत किया गया।

बैठक में अध्यक्ष नगरपालिका राजीव शर्मा, एच0आर0डी0ए0 सचिव, उत्तम सिंह चौहान, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) पी0एल0 शाह, मुख्य वित्त अधिकारी वीरेंद्र कुमार, मुख्य नगर आयुक्त दयानन्द सरस्वती, प्रमुख सचिव (प्रतिनिधि) तीर्थाटन/पर्यटन, प्रमुख सचिव (प्रतिनिधि) सिंचाई विभाग, प्रमुख सचिव (प्रतिनिधि) पेयजल विभाग, प्रमुख सचिव (प्रतिनिधि) वित्त विभाग, अधिशासी अभियन्ता पेयजल निगम मौ0 मीसम, पर्यटन अधिकारी सुश्री सीमा नौटियाल सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button