उत्तराखंडराज-काजसमाज

नारायणबगड़ में आई आफत की बारिश… प्रभावितों को 38-38 सौ के चेक बांटे…

चमोली, उत्तराखंड: चमोली जिले के नारायण बगड़ में आज तड़के सुबह अतिवृष्टि के कारण आई बाढ़ से कई लोगों के घर और वाहन मलबे में दब गए थे। हालांकि इस दौरान किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

वहींं, इसके बाद तहसील प्रशासन नारायणबगड़ और थराली विधायक मुन्नी देवी शाह ने तत्परता दिखाते हुए प्रभावित 19 लोगों को तत्काल सहायता देते हुए उन्हें 3800, 3800 रुपए के चेक वितरित किए हैं। साथ ही जिन जिन लोगों के वाहन मलबे में दब गए थे उन्हें तत्काल प्रभाव से मलबा हटाकर सुरक्षित निकालने का प्रयास किया जा रहा है। चमोली जिले में अक्सर आपदा के कारण लोग दशक में रहते हैं। तहसीलदार नारायणबगड़ रवि शाह ने बताया कि सभी प्रभावितों को अहेतुक सहायता जारी कर दी गई है। इसके साथ ही प्रभावितों को राशन सामग्री भी प्रदान की गई है। अन्य नुकसान का जायजा लिया जा रहा है। जो भी नियम अनुसार क्षति हुई होगी उसकी भरपाई करने का प्रयास प्रशासन की ओर से किया जाएगा।

आपको बता दें कि चमोली जिले में आए दिन आपदाएं आती रहती हैं। सीमांत जनपद होने के साथ-साथ यह अति संवेदनशील क्षेत्र भी है। फरवरी में चमोली जिले में बैंकर आपदा आने के कारण सैकड़ों लोग हताहत हुए थे। कई लोगों का अभी भी कोई पता नहीं चल पाया है। आपदा प्रभावित क्षेत्रों में लोग डर के साए में रहते हैं। कई ग्रामीण अपना गांव तक छोड़ने को मजबूर हैं। इसके अलावा चमोली जिले में भूकंप के कारण भी कई बार लोग अपनी जान से हाथ गंवा चुके हैं। कई लोग अपनी जीवनभर की कमाई से बनाए गए घर तक खो चुके हैं। गौरा देवी का गांव रैणी भी खतरे की जद में आ चुका है। रैणी गांव को भी कहीं अन्यत्र बसाए जाने की प्रक्रिया चल रही है। साथ ही कई पावर प्रोजेक्ट बंदी के कगार पर हैं या फिर उनमें उत्पादन ठप पड़ा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button