_____

Government Advertisement

_____

Government Advertisement
अपराधआस-पड़ोसउत्तर प्रदेशउत्तराखंडदेश-विदेशहिमाचल
Trending

आम जनता से किये वादे पर फिर खरे उतरे इस जिले के कप्तान, मामले की खुद कर रहे थे मॉनिटरिंग; 6 गिरफ्तार

आम जनता से किये वादे पर फिर खरे उतरे इस जिले के कप्तान, मामले की खुद कर रहे थे मॉनिटरिंग; 6 गिरफ्तार

🔘 48 घंटे के भीतर नाबालिक से दुष्कर्म, हत्या प्रकरण का हरिद्वार पुलिस ने किया खुलासा, सड़क किनारे मिला था किशोरी का शव

🔘 किशोरी ने जिस-जिस पर किया भरोसा, उसी ने दिया धोखा

🔘 6 गिरफ्तार, 3 फरार/वांछित की तलाश जारी

🔘 हरिद्वार पुलिस की मैन्युअल/डिजिटल मेहनत एवं वैज्ञानिक सोच के साथ कड़ियों को जोड़कर आरोपियों तक पहुंचने से हुआ अभूतपूर्व खुलासा

🏁 कप्तान के मंझे हुए नेतृत्व में सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित कर रही हरिद्वार पुलिस, इक्का दुक्का छोड़कर लगभग सभी बड़ी घटनाओं के जल्द हो रहे खुलासे

🔘 कम समय के भीतर सही खुलासे पर पुलिस टीम को ₹ 35000 ईनाम की घोषणा

कभी-कभी इंसान अपने जीवन में ऐसी भारी गलती कर देता है जो न सिर्फ उसको गर्त में डूबो देती है बल्कि समाज में आम जनमानस के दिलो-दिमाग में भी अपना गहरा प्रभाव छोड़ जाती है। ऐसी ही एक घटना हरिद्वार में घटी।

आम जनता से किये वादे पर फिर खरे उतरे इस जिले के कप्तान, मामले की खुद कर रहे थे मॉनिटरिंग; 6 गिरफ्तार

⭕ क्या थी घटना

दिनांक 24.6.24 की सुबह-सुबह करीब 5 बजे कंट्रोल रूम के माध्यम से जनपद हरिद्वार के थाना बहादराबाद पर सूचना प्राप्त हुई कि पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट के सामने हरिद्वार-दिल्ली नेशनल हाईवे पर एक लड़की/युवती अचेत अवस्था में पड़ी है।

जिस पर हरिद्वार पुलिस द्वारा तत्काल मौके पर पहुँच कर एम्बुलेंस के माध्यम से नजदीकी अस्पताल ले जाया गया जहां पर चिकित्सकों द्वारा उक्त युवती को मृत घोषित कर दिया गया।

⭕पहचान के लिए हरिद्वार पुलिस की मेहनत

नाबालिक लड़की की पहचान हेतु हरिद्वार पुलिस द्वारा भरसक प्रयास किए गए। घटनास्थल, अस्पताल, मार्ग में व आस-पास प्रयास करने के पश्चात भी शिनाख्त न होने पर शव को मोर्चरी मे रखवाया गया तथा मृतका की फोटो सोशल मीडिया व स्थानीय लोगों को दिखाए गए। हरिद्वार पुलिस की लगातार मेहनत के फलस्वरूप उक्त की शिनाख्त बहादराबाद क्षेत्र की 13 वर्षीय निर्भया (काल्पनिक नाम) के रूप मे उसके परिजनों द्वारा की गई।

⭕ मुकदमा दर्ज, पड़ताल शुरू

शिनाख्त होने के बाद उसी दिन 24.06.2024 की रात मृतका की माता द्वारा थाना बहादराबाद पर दी गई तहरीर के आधार पर मु0अ0स0 293/24 अंतर्गत धारा 302/ 376a/ 376d/ 363/ 366/ 506/ 120b आई.पी.सी व 5g/6 पोक्सो ऐक्ट बनाम अमित सैनी व आदित्य राज सैनी पंजीकृत किया गया।

⭕ कप्तान का सुपरविजन

पूरे शहर में जिस किसी ने भी इस घटना के बारे में सुना स्तब्ध रह गया और आम जनता के साथ बिरादरी के लोग भी भारी संख्या में नाबालिक के गांव की तरफ जाने लगे। हर कोई बच्ची के साथ हुई नृशंसता पर बेहद गुस्से में था। कप्तान प्रमेन्द्र सिंह डोबाल द्वारा पूरे मामले पर बारीकी से नजर बनाए रखी गई एवं डॉक्टरों के पैनल द्वारा मृतका का पोस्टमार्टम कराया गया व कार्यवाही की विधिवत वीडियोग्राफी एवं अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य (विजाइनल स्वेब, डी.एन.ए सैम्पल, विशरा, ब्लड सैम्पल, आदि) को संरक्षित कराकर सुरक्षित रखवाया गया। भारी व्यस्तताओं के बीच भी कुछ आमजन व प्रमुख व्यक्तियों से स्वयं वार्ता कर उनको हरिद्वार पुलिस की ओर से निष्पक्ष कार्रवाई का भरोसा दिलाया गया व वस्तु स्थिति से अवगत कराते हुए सभी को विश्वास में लेकर भारी पुलिसबल के बीच देर शाम गांव में मृतका का दाह संस्कार संपन्न कराया गया एवं परिजनों को पूर्ण सहयोग/सुरक्षा प्रदान की गई।

उसी दिन “देर रात” कप्तान प्रमेन्द्र सिंह डोबाल द्वारा मीडिया जगत व हरिद्वार पुलिस के फेसबुक पेज “Haridwar Police” में एक वीडियो संदेश जारी करते हुए संपूर्ण प्रकरण में जल्द खुलासे हेतु “05 टीमें गठित करते हुए निष्पक्ष एवं ठोस कार्रवाई” का भरोसा दिया गया एवं पूरे मामले की मॉनिटरिंग स्वयं करी।

⭕ हरिद्वार पुलिस की मैन्युअल एवं इलेक्ट्रॉनिक मेहनत

उक्त जघन्य अपराध के सफल अनावरण हेतु उक्त टीमों द्वारा अपने अपने निर्धारित टास्क को चुनौती के रूप मे स्वीकार करते हुए सर्वप्रथम आवश्यक भौतिक साक्ष्यों को एकत्रित किया गया और दिन रात मेहनत करते हुए छोटी बड़ी अनगिनत सूचनाओं को आपस में कनैक्ट किया। अथक परिश्रम कर मैन्युअल एवं इलेक्ट्रॉनिक तरीके से खोज जारी रखते हुए घटना स्थल, नामजद अभियुक्तों के घरों के आस-पास, लिंक रोड, राष्ट्रीय राजमार्ग आदि पर लगे लगभग 900 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की फुटेज, लगभग 500 से अधिक संदिग्ध लोगों से पूछताछ, 100 से अधिक मोबाईल नम्बरों की जटिल सीडीआर आदि के अवलोकन एवं मृतका की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आदि से ये तथ्य प्रकाश मे आये कि मृतका विगत 6 माह से नामजद अभियुक्त अमित सैनी के संपर्क मे थी जो उसको बहला फुसला कर शादी का झांसा देकर उसका शारीरिक शोषण कर रहा था।

⭕ घटना के दिन क्या हुआ

घटना से एक दिन पहले दिनांक 23.06.24 को नितिन जो कि मृतका को पूर्व से जानता था द्वारा अपनी सोची समझी साजिश के तहत अपने अन्य दोस्त निखिल पांचाल, तुषार उर्फ भोला एवं तुषार का एक अन्य दोस्त मौसम द्वारा आपस मे योजना बनाई गई कि मृतका को घूमने के बहाने से बुलाएंगे और उसको बियर पिलाकर नशे मे करके उसके साथ बारी बारी संबंध बनाएंगे। अपनी इसी सोची समझी साजिश के तहत नितिन द्वारा मृतका से संपर्क किया गया और उसे मिलने के लिए बुलाया। जिस पर मृतका नितिन से मिलने के लिए तैयार हो गई और दिनांक 23.06.24 की सांय शिवगंगा विहार तिराहा शांतरशाह रोड पर नितिन व निखिल अपनी बुलट मोटर साइकिल न0 यू0के0 17 जी 2738 से गए और मृतका को अपने साथ मोटर साइकिल पर बैठाकर ले आए तथा इनके दोस्त तुषार उर्फ भोला व तुषार का दोस्त मौसम अपनी स्प्लेंडर मोटरसाइकिल पर हाईवे पर मिले। ये पांचों लोग दो मोटरसाइकिल पर बोंगला बाइपास रोड पर आए और वहाँ पर इनके द्वारा स्वयं एव मृतका को बियर पिलाई गई जिससे मृतका को अधिक नशा होने पर ये लोग मृतका को गंगा नहाने का बहाना करके पहले हरिद्वार ले गए और उसके बाद वहाँ से वापस मृतका को अपने साथ मोटर साइकिल पर रोहाल्की जाने वाली रोड पर जानबूझकर सुनसान जगह पर ले गए। जहां नितिन व निखिल द्वारा मृतका के साथ दुष्कर्म किया गया इसके बाद तुषार व तुषार का दोस्त भी गलत करना चाहते थे लेकिन इसी दौरान सड़क पर अचानक कुछ लोगों के आने जाने से ये लोग डर गए और नितिन व निखिल द्वारा मृतका को अपनी मोटर साइकिल पर बैठाकर दिनांक 23-24/6/2024 की देर रात ही वापस मृतका को उसके घर के पास छोड़ दिया गया और उसको धमकाया कि अगर ये जानकारी किसी को दी तो अंजाम बहुत बुरा होगा।

⭕ जिस पर किया भरोसा, उसी ने दिया धोखा

अपने साथ घटी घटना से बेहद परेशान और झुब्ध होकर मृतका उसी समय रात में ही मदद के लिए अमित सैनी उपरोक्त के घर पहुंची, जिसका घर नजदीक ही था। अमित के घर पर स्वयं अमित सैनी, उसके पिता मदन पाल सैनी, माता शशि देवी एवं बहन रूबी सैनी मोजूद थे। अमित मृतका को चुपचाप अपने कमरे में ले गया जहां उसने मृतका के साथ संबंध बनाए। इस दौरान जब मृतका द्वारा स्वयं के साथ हुए दुष्कर्म की बात अमित सैनी को बताई तो अमित सैनी एकदम से आगबबूला होकर मृतका पर ही भड़क गया तू किस-किस से मिलने जाती है आदि और उसके साथ मारपीट करने लगा जिससे घर के अंदर काफी शोर शराबा होने लगा जिसपर अमित सैनी के परिजनों द्वारा लड़की के नाबालिक होने व सभी के फंसने के डर से लड़की के साथ मारपीट कर उसे घर से बाहर निकालने लगे। मारपीट के दौरान मृतका का सर इनके घर के लोहे के गेट पर लगा जिससे मृतका घायल हो गई।

जिसपर अमित सैनी घबरा गया और लड़की को रास्ते से हटाने का प्लान बना कर मृतका का पीछा कर उसको रास्ते में पकड़कर उसकी हत्या करने के उद्देश्य से दिल्ली हरिद्वार हाईवे पर पतंजलि रिसर्च इंस्टिट्यूट के सामने लाया और अंधेरे का फायदा उठाते हुए मृतका को जान से मारने की नियत से किसी अज्ञात वाहन के सामने धक्का देकर अंधेरे में खड़ा रहा और उसके मरने की पुष्टि करके वहाँ से भाग गया व पूरी घटना की जानकारी अपने चचेरे भाई प्रधान पति आदित्य राज सैनी को बताई।

दिनांक 24.06.24 की प्रातः जब मृतका की माँ आदित्य राज सैनी के पास पहुंची तो आदित्य राज सैनी ने सबकुछ जानते हुए भी मृतका की मृत्यु के साक्ष्य व जानकारी को छुपाते हुए व मृतका की माँ को गुमराह करते हुए पुलिस के पास न जाने व अपने स्तर से ही उसकी तलाश करने की बात कहकर भेज दिया गया।

⭕ अभियुक्तगण की गिरफ्तारी

उक्त घटनाक्रम के पर्याप्त साक्ष्यों के आधार पर उक्त घटना में सम्मिलित अभियुक्त अमित सैनी व उसकी मां को गिरफ्तार किया गया। आरोपी अमित सैनी की निशांदेही पर खून आलूदा कपड़ा मृतका तथा घटना से संबंधित चादर व महिला अभियुक्ता से मृतका का मोबाइल बरामद किया गया तथा मृतका के साथ सामूहिक दुष्कर्म करने वाले अभियुक्त नितिन व निखिल पांचाल, तुषार उर्फ भोला व मौसम को घटना में उनकी संलिप्तता के आधार पर गिरफ्तार किया गया एवं घटना में प्रयुक्त मोटर साइकिल सहित दबोचा गया। अन्य अभियुक्तों की गिरफ्तारी के गंभीर प्रयास जारी हैं।

⭕ पुलिस टीम की प्रशंसा

कप्तान के निर्देशन में थाना बहादराबाद पुलिस, सीआईयू हरिद्वार द्वारा एकजुटता के साथ किए गए सटीक खुलासे पर स्थानीय जनता द्वारा हरिद्वार पुलिस की कार्यशैली की सराहना की गई।

त्वरित खुलासे पर एसएसपी हरिद्वार द्वारा थानाध्यक्ष बहादराबाद नरेश राठौर को शाबाशी देते हुए “पुलिस टीम के उत्साहवर्धन हेतु” ₹10000 एवं आईजी गढ़वाल करण सिंह नगन्याल द्वारा ₹15000 नगद ईनाम देने की घोषणा की गई।

नाम पता गिरफ्तार अभियुक्त

1- अमित सैनी पुत्र मदन पाल सैनी निवासी ग्राम शांतर शाह थाना बहादराबाद हरिद्वार उम्र 26 वर्ष
2- नितिन पुत्र बीरपाल निवासी ग्राम शांतर शाह थाना बहादराबाद हरिद्वार उम्र 20 वर्ष
3- निखिल पांचाल पुत्र सतीश कुमार निवासी ग्राम शांतर शाह थाना बहादराबाद हरिद्वार उम्र 20 वर्ष
4- शशि देवी पत्नी मदनपाल सैनी निवासी ग्राम शांतरशाह थाना बहादराबाद, हरिद्वार
5- तुषार उर्फ काला पुत्र अनुज निवासी ग्राम रोहलकी थाना बहादराबाद हरिद्वार उम्र करीब 20 वर्ष
6- मौसम पुत्र स्व प्रेम निवासी टांडा बिहारीगढ़ सहारनपुर हाल किरायेदार संजू चौहान रोहल्की थाना बहादराबाद हरिद्वार उम्र करीब 19 वर्ष

नामजद/वांछित अभियुक्त –
1- आदित्य राज सैनी
2- मदनपाल सैनी
3- रूबी सैनी

बरमदगी–
1- घटना मे प्रयुक्त बुलेट मोटर साइकिल
2- कपड़ा खून आलूदा मृतका
3- मोबाइल फोन मृतिका (अभियुक्ता शशि देवी के कब्जे से बरामद) आदि।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button