उत्तर प्रदेशउत्तराखंडदेश-विदेशशिक्षाहिमाचल

अल्प दृष्टि दिव्यांग अविरल जैन…तुमने मिसाल कायम कर दी, Physical Education में पाया सर्वोच्च स्थान

अल्प दृष्टि दिव्यांग अविरल जैन…तुमने मिसाल कायम कर दी, Physical Education में पाया सर्वोच्च स्थान

तुमने एक मिसाल कायम की है वो एक बात है जो कमाल है पर जो बेमिसाल और अद्भुत है अविरल तुमने देश में शारीरिक शिक्षा Physical Education के लिए ग्वालियर स्थित सर्वोच्च संस्थान है LNIPE उसकी प्रवेश परीक्षा को क्वालीफाई करके और अब उसमें Bachelor of Physical Education की शिक्षा प्राप्त करोगे बहुत अल्प दृष्टि दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए राह खोल दी है। उनकी सोच को पंख दे दिए हैं।
अब दृष्टि दिव्यांग स्टूडेंट्स को एक क्षेत्र और मिल गया है जहां जाकर और शिक्षा ग्रहण कर अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा।अब तक एक आम धारणा बनी हुई थी कि इस तरह के विद्यार्थी केवल संगीत में ही कुछ कर सकते हैं।परंतु समय समय पर इस अवधारणा को तोड़ा है और उसी कड़ी में अविरल ने एक कड़ी और जोड़ दी है।लगभग हजार से ऊपर स्टूडेंट्स तीन स्तर पर परीक्षा में खुद को आंक रहे थे जिनमें से तुम भी एक सफलतम स्टूडेंट हो।राह थोड़ा मुस्किल जरूर होगी पर नामुमकिन नहीं।मेहनत सकुच आसान कर देगी।

अविरल राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान के आदर्श विद्यालय के छात्र रहे हैं और उन्होंने यहीं रहते हुए पैरा नेशनल में 1500मीटर की दौड़ में मेडल जीते हैं।उनकी ड्राइंग और पेटिंग में भी रुचि है तथा समय समय पर कुछ न कुछ बनाते रहते हैं।कोच नरेश सिंह नयाल ने बताया कि वो सभी के साथ घुलमिल कर रहते थे।सहारनपुर के रहने वाले अविरल अब मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में अपनी आगे की उच्च शिक्षा ग्रहण करेंगे।

पहले अल्प दृष्टि दिव्यांग स्टूडेंट्स हो NIEPVD से जिसने अलग राज चुनी है और अपने खेल के पैशन को अपने प्रोफेशन में भी तब्दील करने की राह पर निकल पड़े हो।हमारी शुभ कामनाएं तुम्हारे संग हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button