*****

*****

Breaking Newsउत्तर प्रदेशउत्तराखंडदेश-विदेशहिमाचल

माउंट चौखंबा III पर ट्रैकिंग के दौरान फंसी 2 विदेशी महिला ट्रेकर्स, नहीं हो पाया रेस्क्यू

जनपद चमोली– माउंट चौखंबा-III पर ट्रैकिंग के दौरान 2 विदेशी ट्रेकर्स फंसी, एसडीआरएफ टीम सर्चिंग के लिए एडवांस बेस कैंप पहुंची

जनपद चमोली के माउंट चौखम्बा-III (7974 मीटर) पर ट्रैकिंग हेतु गईं 2 विदेशी महिला ट्रेकर्स (Miss Michelle Theresa USA, Miss Favgane Manners UK) मौसम खराब होने के कारण लगभग 6015 मीटर की ऊंचाई पर फंस गईं। 4 अक्टूबर 2024 को आर्मी हेलीकाप्टर द्वारा रेस्क्यू का प्रयास किया गया, परंतु मौसम खराब होने के कारण रेस्क्यू संभव नहीं हो पाया।

माउंट चौखंबा III पर ट्रैकिंग के दौरान फंसी 2 विदेशी महिला ट्रेकर्स, मौसम खराब से नहीं हो पाया रेस्क्यू

इस घटना की सूचना जिला प्रशासन, चमोली द्वारा SDRF को दी गई, जिस पर पुलिस महानिरीक्षक SDRF के निर्देशानुसार, सेनानायक एसडीआरएफ श्री अर्पण यदुवंशी द्वारा त्वरित कारवाई करते हुए हाई एल्टीट्यूड रेस्क्यू टीम को 5 अक्टूबर 2024 को प्रातः सहस्त्रधारा से हेली के माध्यम से घटनास्थल के लिए रवाना किया गया।

पुलिस महानिरीक्षक SDRF रिधिम अग्रवाल ने बताया कि, “माउंट चौखंबा-III पर 2 विदेशी ट्रेकर्स के रेस्क्यू के लिए SDRF की हाई एल्टीट्यूड टीम को सुबह हेली से जोशीमठ रवाना किया गया, जहां टीम द्वारा 2 बार एरियल रेकी की गई।

सेटेलाइट फोन के माध्यम से संपर्क स्थापित हुआ है और 4 SDRF जवानों की टीम एडवांस बेस कैंप पहुंच चुकी है, जो जल्द रेस्क्यू शुरू करेगी। एक अतिरिक्त बैकअप टीम भी जोशीमठ पहुंच चुकी है। सभी टीमों को सुरक्षित एवं त्वरित रेस्क्यू ऑपरेशन के निर्देश दिए गए हैं।”

सेटेलाइट फोन के माध्यम से टीम से संपर्क हुआ और टीम ने अपनी सुरक्षित स्थिति की जानकारी दी है। एक अतिरिक्त बैकअप टीम भी जोशीमठ पहुंच चुकी है, जो जरूरत पड़ने पर रेस्क्यू में सहयोग करेगी।

SDRF टीम को उच्च-ऊंचाई वाले उपकरणों, सैटेलाइट फोन और प्राथमिक चिकित्सा सामग्री के साथ रवाना किया गया है ताकि सभी आपातकालीन परिस्थितियों का सामना किया जा सके।

रेस्क्यू टीम का विवरण:

टीम-01

1. Add. SI वीरेंद्र काला
2. HC सुशील कुमार
3. HC मनोज जोशी
4. FM प्रवीण सिंह

टीम-02

1. Add. SI विजेंद्र कुड़ियाल
2. मुख्य आरक्षी सूर्यकांत उनियाल
3. आरक्षी योगेश सिंह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button