Breaking Newsउत्तराखंडदेश-विदेश
Trending

इंडिया और यूनाइटेड किंगडम की सेना ने चौबटिया में किया संयुक्त सैन्य अभ्यास

रानीखेत, उत्तराखंड: बुधवार को उत्तराखंड के अल्मोड़ा जनपद के चौबटिया में यूनाइटेड किंगडम (यूके) इंग्लैंड और भारत की सेना ने संयुक्त सैन्य अभ्यास अजेय वाॅरियर में एक-दूसरे के रण कौशल और तकनीक शेयर की। घने पहाड़ियों और जंगल से घिरे इस इलाके में दोनों देशों के सैनिकों ने साझा अभ्यास किया। युद्ध अभ्यास में दोनों देशों के जांबाजों ने विषम भौगोलिक हालात में सैन्य ऑपरेशन, अत्याधुनिक हथियारों का संचालन, युद्ध की युक्ति व तकनीक का साझा प्रदर्शन किया। अभी तक इस ऑपरेशन के पांच अभ्यास हो चुके हैं। छठे दौर अभ्यास के दौरान अभी तक के अनुभव और रणकौशल की शैली का आदान-प्रदान भी किया। संयुक्त युद्ध अभ्यास को सामरिक रिश्तों की मजबूती व आतंकवाद की वैश्विक चुनौती से निपटने की दिशा में खासा अहम माना जा रहा है।

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय सतर के इस अभ्यास को अल्मोड़ा जनपद के चौबटिया के घने जंगलात व पहाडियों के बीच बुधवार को किया गया। भारत व यूनाइटेड किंगडम की कंपनी स्तरीय सेनाओं ने संयुक्त सैन्य अभ्यास में रणकौशल का इस दौरान प्रदर्शन किया। अजेय वॉरियर के छठे संस्करण में भारतीय सेना की एक इंफेंट्री कंपनी व यूनाइटेड किंगडम सेना की भी इतनी ही फौज ने अपने-अपने देशों में विभिन्न सैन्य अभियानों एवं गतिविधियों के दौरान प्राप्त अनुभवों को साझा किया। सैन्य अफसरों की मानें तो 20 अक्टूबर तक चलने वाले संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण होगा। इससे भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच सामरिक रिश्ते और मजबूत करने की दिशा में भी यह अभ्यास बड़ा कदम साबित होगा।

आपको बता दें कि युद्धाभ्यास के तहत दोनों देशों की सेना संयुक्त सैन्य अभियानों को अंजाम देने के लिए एक-दूसरे के हथियारों, उपकरणों, रणनीति, तकनीक व प्रक्रियाओं से मुखातिब हुए। इसके अलावा आपसी हित मसलन संयुक्त शस्त्र अवधारणा, संयुक्त बल में अनुभव साझा करने के साथ ही ऑपरेशन लॉजिस्टिक्स आदि पर विशेषज्ञ अकादमिक व्याख्यान की श्रृंखला भी इस अभ्यास के दौरान चलाई जाएगी। संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण का समापन 48 घंटे के कठिन अभ्यास के साथ अर्द्धशहरी वातावरण में संयुक्त सैन्य अभियान चलाने में दोनों सेनाओं के प्रदर्शन को मान्यता प्रदान करने के लिए किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button