Breaking Newsआस-पड़ोसउत्तर प्रदेशउत्तराखंडदेश-विदेशधर्म-कर्मवीडियोशिक्षासमाजहिमाचल
Trending

Vedio..जो बोले सो निहाल के जयकारों संग खुले पवित्र हेमकुंट साहिब गुरुद्वारा और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट

चमोली, ब्यूरो।  हिंदुओ के आस्था का केंद्र लोकपाल लक्ष्मण मंदिर तथा सिखो के पवित्र धाम हेमकुंट साहिब के कपाट विधि विधान के साथ आम श्रद्धालुओ के लिये खोल दिये है।

हेमकुंट साहिब गर्भगृह से गुरुग्रन्थ साहिब को पंच प्यारे की अगुवाई में बैंड धुनों में दरबार साहिब में लाया गया,10:30 बजे सुखमणी साहब के पाठ के साथ ही सिख धर्म की आस्था के प्रमुख केन्द्र व दशम गुरु श्री गुरु गोविन्द सिंह महाराज जी के पूर्व जन्म की भक्ति के पावन पवित्र स्थान गुरुद्धारा हेमकुंट साहिब व हिंदुओं की आस्था के प्रतीक लोकपाल(लक्ष्मण मंदिर) के कपाट विधि विधान के साथ आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये गये। हेमकुंट साहिब आने वाले श्रद्धालुओं में बेहद उत्साह परिलक्षित हो रहा है। कपाट खुलने के अवसर पर यहां पहुंचे तीर्थयात्रियों के जो बोले सो निहाल के जयकारों से हेमकुंड क्षेत्र गूंज उठा। सिख धर्म में यह पवित्र स्थान माना गया है। सिख लोग गुरु का संकल्प लेकर घरों से जलसों के रुप में यात्रा के लिए निकलते हैं। सप्तश्रृंग के दर्शन होते ही श्रद्धालु मत्था टेककर अपने गुरु को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं। हेमकुंड पहुंचकर सर्वप्रथम सरोवर में स्नान किया जाता है। उसके बाद गुरुद्धारे में पवित्र ग्रन्थ साहिब पर चढ़ावा चढ़ता है और गुरु की अरदास की जाती है। हेमकुंड साहिब की यात्रा मई-जून में प्रारम्भ होकर अक्टूबर तक चलती है। इस वर्ष सरकार द्वारा इस पवित्र धाम में आने वाले यात्रियों की संख्या को सीमित किया है ।

इस साल हर रोज 5 हजार श्रद्धालु हेमकुंट साहिब के दर्शन कर सकेगें इस यात्रा में आने वाले सभी यात्री ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनो तरह से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। और ये सभी के लिए अनिवार्य होगा। जनपद पुलिस द्वारा हेमकुंट साहिब आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं, साथ ही हेमकुंड साहिब मार्ग के मुख्य पड़ाव भ्युंडार एंव घाघरिया में एसडीआरएफ तैनात की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button