*****

*****

आस-पड़ोसउत्तराखंडदेश-विदेशसमाजस्पोर्ट्स
Trending

National Sports Day: उत्तराखंड के खिलाड़ियों को मिली ये बड़ी सौगात, हर माह मिलेगी ये आर्थिक मदद

उत्तराखंड के इन होनहार खिलाड़ियों को वितरित किए गए खेल छात्रवृति के चैक

खुशखबरी: खेल दिवस के अवसर पर प्रदेश में किया गया मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाडी उन्नयन योजना का शुभारम्भ

देहरादून, ब्यूरो। National Sports Day पर उत्तराखंड में खेल विभाग ने पुलिस लाइन मुख्यालय में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया।  राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) पर आज सोमवार को देहरादून के पुलिस लाइन में खेल विभाग के कार्यक्रम में कई खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया गया।  National Sports Day पर आयोजित भव्य कार्यक्रम में उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी और खेल मंत्री रेखा आर्या ने राज्य के खिलाड़ियों बड़ी सौगात दी।

अब सरकार उभरते और उदीयमान खिलाड़ियों का चयन कर उन्हें हर माह आर्थिक मदद भी देगी। National Sports Day पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने और अतिविशिष्ट अतिथि के रूप में खेल मत्रीं रेखा आर्या ने शिरकत की। National Sports Day पर हुए भव्य कार्यक्रम की अध्यक्षता धर्मपुर विधायक विनोद चमोली ने की।

National Sports Day: CM धामी, खेल मंत्री ने किया इस योजना का शुभारम्भ

राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और खेल मंत्री रेखा आर्या ने ‘मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाडी उन्नयन योजना’ का विधिवत शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में राज्य के 13 जनपदों से चुने गए 8 से 14 वर्ष तक के प्रतिभावान खिलाडी उपस्थित भी रहे। National Sports Day पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए धर्मपुर विधायक विनोद चमोली ने कहा कि वह भी एक खिलाडी रह चुके हैं और वह इस बात को भली भांति समझते हैं कि उत्तराखंड राज्य के खिलाड़ियों को किन -किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्होंने खेल छात्रवृति योजना कि प्रसंशा करते हुए कहा कि निश्चित रूप से यह योजना प्रदेश के प्रतिभावान खिलाड़ियों को उनके खेल में आ रही आर्थिक दिक्कतों को दूर करने में मदद करेगी।

National Sports Day uk

हर जिले से 150 बालक और 150 बालिकाओं को किया गया चिन्हित: रेखा आर्या, खेल मंत्री

National Sports Day के प्रोग्राम में अति विशिष्ठ अतिथि के रूप में पहुंची खेल मंत्री रेखा आर्या का सभी खिलाड़ियों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया.अपने उद्भोधन में खेल मंत्री ने सर्वप्रथम सभी का अभिवादन किया.खेल मंत्री ने कहा कि आज हमारे लिए यह गर्व का विषय है कि राष्ट्रीय खेल दिवस, जिस दिन हम सब ध्यानचंद जी की जयंती मनाते हैं, आज उसी सुअवसर पर हमारी सरकार खिलाड़ियों के लिए एक अभूतपूर्व कदम उठाने जा रही है।

उन्होंने सर्वप्रथम सभी को मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाडी उन्नयन योजना की शुभकामनाये दी। खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा की खेल छात्रवर्ती योजना से जिसमे की 8 से 14 वर्ष तक के बालक और बालिकाएं शामिल हैं यह आने वाले समय में एक मील का पत्थर साबित होगा.उन्होंने सभी अविभावको से अपील करते हुए भी कहा की इस धनराशि को पेंशन ना समझें यह धनराशि जो की एक वर्ष तक प्रतिमाह दी जाएगी यह खिलाड़ियों के खेल में आ रही आर्थिक बाधा को दूर करने के लिए है।

National Sports Day: खिलाड़ियों को Jobs में ये आरक्षण देने पर हो रहा विचार

खेल मंत्री रेखा आर्या ने साथ ही कहा की आने वाले समय में हम खिलाड़ियों को नौकरियों में 4 प्रतिशत क्षेतिज आरक्षण देने पर भी विचार कर रहे हैं चूँकि अभी यह मामला माननीय न्यायालय में लंबित है इसलिए अभी इसके अध्ययन के निर्देश अधिकारियो को दिए गए हैं। स्पोर्ट्स डेवलपमेन्ट फण्ड के बारे में खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि जल्द ही राज्य में स्पोर्ट्स डेवलपमेन्ट फंड बनाया जाएगा जिसका प्रस्ताव बनाने के निर्देश भी विभाग के अधिकारियो को दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि इस फंड के बन जाने से खेल विभाग आर्थिक रूप से मजबूत भी होगा और साथ ही हमारे खिलाड़ियों को दी जाने वाले सुविधाओं में बढ़ोतरी भी होगी। इस फंड को CSR के जरिये अर्जित किया जायेगा। इस दौरान खेल मंत्री ने दूर दराज क्षेत्रों से आये बच्चों से उनका हाल चाल भी जाना।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उनकी सरकार सदैव जनता के साथ है और प्रतिभावान खिलाड़ियों को मिलने जा रही इस खेल छात्रवर्ती से आने वाले समय में राज्य के खिलाडी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा पर्दशन करेंगे। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को हर माह यह खेल छात्रवर्ती मिलेगी जिससे उनके खेल में आ रही आर्थिक अड़चन अवश्य दूर होगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी ने नई खेल नीति में मलखंब खेल को शामिल करने बात भी कही। कार्यक्रम के उपरांत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी एवं खेल मंत्री रेखा आर्या जी ने हर जिले से आये उदीयमान खिलाड़ियों को 1500 रुपये के खेल छात्रवर्ती के चैक भी वितरित किये।

National Sports Day uk 7 National Sports Day uk 2

मलखंब खेल को भी खेल नीति में शामिल किया जायेगा

साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश के खिलाड़ियों के उन्नयन के लिए कई अन्य घोषणाएं भी की।मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल विभाग में खेल प्रशिक्षकों की कमी को देखते हुए जल्द ही प्रदेश के प्रत्येक जनपद में 08-08 विभागीय खेल प्रशिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी।  इसके अलावा खिलाड़ियों को त्वरित नियमानुसार वित्तीय लाभ दिये जाने के लिए मुख्यमंत्री खेल विकास निधि की भी स्थापना की जायेगी।

National Sports Day उत्तराखंड

साथ ही उत्तराखण्ड खेल विभाग के कॉन्ट्रैक्ट प्रशिक्षकों को भारतीय खेल प्राधिकरण के कॉन्ट्रैक्ट प्रशिक्षकों के समान ही मानदेय धनराशि दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि प्रदेश में मलखंब खेल को भी खेल नीति में शामिल किया जायेगा वहीं पूर्व की भांति राज्याधीन सेवाओं में कुशल खिलाड़ियों को 4 प्रतिशत आरक्षण पुनः लागू किये जाने का प्रयास किया जायेगा.इस अवसर पर खेल विभाग के अधिकारीगण एवं सभी खिलाड़ियों के अभिवावकगण उपस्थित रहे।

खुशखबरी: उत्तराखंड शुरू कर रहा खिलाड़ियों के लिए खेल छात्रवृत्ति

Uttarakhand के इन खिलाड़ियों को मिलेगी हर माह ₹1500 छात्रवृत्ति

एनएच 305 से खाई में लुढ़की कार, ड्राइवर की मौत, चार महिलाएं जख्मी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button