देश-विदेश

‘भारत जोड़ो यात्रा’ को पटरी से उतारने के उद्देश्य से पूरा ‘कोविड ड्रामा’

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने शुक्रवार को सरकार पर आरोप लगाया कि वह राहुल गांधी के नेतृत्व में जारी पार्टी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को पटरी से उतारने और इसे बदनाम करने के लिए पूरा ‘‘कोविड नाटक’’ रच रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुक्रवार को फरीदाबाद में दाखिल हुई और यह शनिवार सुबह दिल्ली पहुंचेगी। रमेश ने कहा कि उनकी पार्टी वैज्ञानिक सलाह पर आधारित एवं समान रूप से लागू किसी भी ‘प्रोटोकॉल’ का पालन करेगी। यात्रा हरियाणा के पहले चरण के अंतिम दिन शुक्रवार को फरीदाबाद में प्रवेश करने से पहले सुबह सोहना के खेरली लाला से फिर से शुरू हुई।

इस दौरान द्रमुक नेता कनिमोझी समेत कुछ अन्य खिलाड़ी भी यात्रा में शामिल हुए। यहां पाखल गांव में एक संवाददाता सम्मेलन में रमेश ने कहा, ‘‘भारत जोड़ो यात्रा के दिल्ली पहुंचने के मद्देनजर पिछले दो दिनों में यह पूरा कोविड नाटक यात्रा को बदनाम करने और पटरी से उतारने के लिए रचा गया है। यही एकमात्र उद्देश्य है।’’ रमेश से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया द्वारा राहुल गांधी को लिखे उस पत्र का हवाला देकर सवाल किया गया था, जिसमें मांडविया ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित नहीं होने की सूरत में यात्रा को स्थगित करने पर विचार किए जाने की बात कही है।

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘समान रूप से लागू और वैज्ञानिक एवं चिकित्सीय सलाह पर आधारित किसी भी प्रोटोकॉल का कांग्रेस पार्टी द्वारा पालन किया जाएगा। हमने हमेशा इसका पालन किया है।’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हम वह पार्टी नहीं हैं, जिसने यह समाधान दिया था कि कोविड की स्थिति (2020 में इसके प्रकोप के बाद) पर महाभारत युद्ध की तरह 18 दिनों में जीत हासिल कर ली जाएगी।’’

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘एक सज्जन हैं, जिन्होंने कहा था कि हम 18 दिनों में कोविड की लड़ाई जीत लेंगे। अगर आपको याद हो तो एक सज्जन ने महामारी से निपटने के लिए भारतीयों को अपनी बालकनी में जाकर थाली बजाने की सलाह दी थी। ये कोविड से निपटने के लिए किए गए उपाय थे।’’ प्रधानमंत्री मोदी पर ‘‘टीवी पर दिखाने’’ के लिए मास्क पहनने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, ‘‘कल जिस तरह प्रधानमंत्री ने मास्क पहना, उसकी तुलना में मैंने अधिक समय तक मास्क पहना है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अगर मास्क पहनने का निर्देश है तो हम मास्क पहनेंगे। अगर सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम के पालन करने की बात है तो हम यह सुनिश्चित करेंगे।’’ रमेश ने संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी की उस कथित टिप्पणी को ‘‘निराधार’’ करार दिया, जिसमें जोशी ने दावा किया था कि कांग्रेस नेता विदेश में छुट्टियां मनाने के लिए यात्रा को विराम देना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं प्रह्लाद जोशी को चुनौती देना चाहता हूं। अगर वह जो कह रहे हैं, वह सच साबित होता है, तो मैं सार्वजनिक रूप से माफी मांगूंगा और अगर वह जो दावा कर रहे हैं, वह गलत साबित होता है, तो उन्हें भी ऐसा ही करना चाहिए।’’

वहीं, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के हरियाणा मामलों के प्रभारी शक्तिसिंह गोहिल ने कहा कि शनिवार को यात्रा के दिल्ली में प्रवेश के लिए मार्ग निर्धारण को अंतिम रूप दे दिया गया है। उन्होंने बताया कि भारत जोड़ो यात्री फरीदाबाद में रात को विश्राम करने के बाद शनिवार सुबह बदरपुर मेट्रो स्टेशन के पास बदरपुर बॉर्डर से दिल्ली में प्रवेश करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘शनिवार सुबह 6 बजे, मार्च हरियाणा के आखिरी छोर से शुरू होगी और 5 किलोमीटर की पदयात्रा के बाद यात्रा दिल्ली में प्रवेश करेगी।

हम पूर्वाह्न 10:30 बजे आश्रम चौक पहुंचेंगे। यात्रा आश्रम चौक से जयराम आश्रम से फिर शुरू होगी। यह मथुरा रोड, जाकिर हुसैन मार्ग, इंडिया गेट, तिलक मार्ग, आईटीओ, बहादुरशाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग तक जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि लाल किला पहुंचने के बाद गांधी कुछ अन्य लोगों के साथ कार से राजघाट, शांति स्थल, वीरभूमि जाएंगे और पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। उन्होंने बताया कि शनिवार रात से भारत जोड़ो यात्री कुछ दिन के लिए विश्राम करेंगे और तीन जनवरी को दिल्ली से फिर यात्रा शुरू करेंगे। यात्रा उत्तर प्रदेश जाएगी और फिर हरियाणा में प्रवेश करेगी, उसके बाद पंजाब की ओर बढ़ेगी तथा जम्मू-कश्मीर में जाएगी।

यात्रा जम्मू कश्मीर में समाप्त होगी। गोहिल ने कहा कि दिल्ली या किसी अन्य राज्य में पदयात्रा जहां से भी गुजरी है उसके लिए अलग से कोई अनुमति नहीं मांगी गई। उन्होंने कहा कि पार्टी सुरक्षा व्यवस्था के लिए केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल को निर्धारित मार्ग बता देती है। गोहिल ने कहा, ‘‘हमने न तो कहीं अलग से अनुमति के लिए आवेदन किया है और न ही इसकी कोई जरूरत है क्योंकि यह पूरे देश की यात्रा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम संबंधित एजेंसियों के साथ भी सहयोग करते हैं। हमें उम्मीद है कि दिल्ली में प्रशासन सहयोग करेगा और हम भी सहयोग करेंगे। ’’

राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को कहा था कि सरकार ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को रोकने के लिए ‘बहाने’ ढूंढ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने चीन समेत कुछ देशों में कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखकर उनसे अपील की थी कि यदि कोविड-19 नियमों का पालन नहीं किया जा सकता, तो वह ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को निलंबित करने पर विचार करें। राहुल गांधी के साथ भूपेंद्र सिंह हुड्डा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, कुमारी शैलजा, करण सिंह दलाल सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने शुक्रवार सुबह कड़ाके की ठंड के बीच पदयात्रा शुरू की।

‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बुधवार को राजस्थान से हरियाणा के नूंह जिले में प्रवेश करने के बाद राहुल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा था कि आज लड़ाई दो विचारधाराओं के बीच की है, जिनमें से एक विचारधारा कुछ चुनिंदा लोगों को फायदा पहुंचाती है, जबकि दूसरी विचारधारा किसानों, मजदूरों और अन्य लोगों की आवाज उठाती है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने महंगाई और बेरोजगारी को लेकर भी सत्ताधारी दल पर निशाना साधा था। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी। तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान से होकर यात्रा अब हरियाणा पहुंची है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button