भट्टा फॉल मसूरी रोपवे की ट्रॉली बीच में फंसी, ऐसे सभी को सुरक्षित निकाला; देखें वीडियो | Pahad Plus
Breaking Newsआस-पड़ोसउत्तर प्रदेशउत्तराखंडदेश-विदेशसमाजहिमाचल
Trending

भट्टा फॉल मसूरी रोपवे की ट्रॉली बीच में फंसी, ऐसे सभी को सुरक्षित निकाला; देखें वीडियो

भट्टा फॉल रोपवे मसूरी में हुई इन बचाव दलों और विभिन्न कार्मिकों की संयुक्त मॉक ड्रिल

आइटीबीपी, एनडीआरफ, SDRF, अग्निशमन, स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभाग की टीम रही मौजूद

विगत मंगलवार 21 नवम्बर 2023 को #SDRF_उत्तराखण्ड_पुलिस ने उत्तराखण्ड में संचालित रोपवे इमरजेंसी के लिए भट्टा फॉल मसूरी रोपवे में आयोजित संयुक्त मॉक अभ्यास में आइटीबीपी, एनडीआरफ, अग्निशमन, स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभाग की टीम के साथ प्रतिभाग किया गया।

एसडीआरएफ द्वारा अपनी रेस्क्यू क्षमता व कार्यकुशलता को बढ़ाने के लिए समय-समय पर जनपद एवं राज्य स्तर पर आयोजित की जाने वाली मॉक ड्रिल में भी प्रतिभाग किया जाता है। झारखण्ड राज्य के देवघर में त्रिकूट पहाड़ रोपवे दुर्घटना के उपरान्त अपने प्रदेश में इसप्रकार की घटनाओं के न्यूनीकरण के लिए समय समय पर मॉक ड्रिल आयोजित की जाती रही है, जिसमे SDRF द्वारा प्रतिभाग कर अपनी कार्यदक्षता एवम कुशलता को निरन्तर बढ़ाया जाता है।

भट्टा फॉल रोपवे मसूरी में हुई इन बचाव दलों और विभिन्न कार्मिकों की संयुक्त मॉक ड्रिल

मंगलवार को भट्टा फॉल मसूरी रोपवे में SDRF टीम के जवानों द्वारा रोप रेस्क्यू की विभिन्न तकनीकों का प्रयोग करते हुए रोपवे पर बीच में अटकी ट्रॉली तक अपनी पहुँच बनाई व ट्रॉली में सवार लोगों को एक-एक रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया।

मॉक ड्रिल का उद्देश्य इस प्रकार की घटना में प्रतिवादन व पूर्व तैयारी करना था, जिससे ऐसी घटनाओं में कम से कम समय में त्वरित प्रतिवादन कर जान-माल की हानि का न्यूनीकरण किया जा सके साथ ही अन्य बचाव इकाईयों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए रेस्क्यू कार्य में निपुणता व कुशलतापूर्वक कार्य किया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button