उत्तराखंडविविध

दून के इस एनक्लेव में दो मंजिला मकान भरभरा कर गिरा, बालबाल बचे 10 लोग

देहरादून: सोमवार को एक ओर जहां चमोली की नारायण बगड़ में आज बादल फटने से भारी तबाही मची है, वहीं दूसरी ओर आज ही तड़के देहरादून के बल्लीवाला चौक दत्ता एन्क्लेव में एक दो मंजिला मकान का एक हिस्सा भरभराकर गिर गया। घटना के समय मकान के अंदर 10 लोग सो रहे थे। गनीमत रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

कांग्रेस नेता सूर्यकांत धस्माना ने सूचना पर मौके पर पहुँचकर जायजा लिया। उन्होंने बताया कि यह हादसा दत्ता एन्क्लेव कांवली रोड बल्लीवाला चौक के पास आज प्रातः 5 बजे के करीब हुआ। जानकारी के अनुसार दो मंजिला मकान का एक बड़ा हिस्सा गिर जाने से लोग आतंकित हो गए इससे भारी नुकसान भी झेलना पड़ा है। घटना के समय लगभग 10 लोग घर के अंदर सो रहे थे।

कांग्रेस नेता सूर्यकांत धस्माना ने सवाल उठाए हैं कि आखिर किसकी चूक रही और इस घटना का जिम्मेदार कौन है, इसको लेकर छानबीन की जरूरत है। प्रभावित घर की बाउंड्री के साथ सटा कर एक बेसमेंट खोदा जा रहा है। उन्होंने पीड़ित परिवार से उनका पक्ष जानते हुए उन्हें ढाढस बंधाया। साथ ही एमडीडीए व स्थानीय थाना प्रभारी से उचित कार्रवाई की मांग की है। ऐसी घटना वाकई दुखद है और पीड़ित परिवार के दुःख और भय का सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है।

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश भूस्खलन और भूकंप के झटकों से कहीं न कहीं अति संवेदनशील और संवेदनशील इलाकों में खतरे बढ़ रहे हैं। कई ऐसी अनहोनी आपदाएं आ रही हैं जिससे लोग समझ भी नहीं पा रहे हैं कि आखिर यह कैसे हुआ। यहां गौर करने वाली बात यह है कि दून के इस बेसमेंट को जरूर खोदा जा रहा होगा लेकिन इससे सही सही अंदाजा लगाना मुश्किल है कि उसी के कारण दो मंजिला भवन धराशाई हुआ है। इसके साथ ही पहाड़ी इलाकों में हो रही अतिवृष्टि और उसके बाद हो रहे हादसों से लोग सहमे हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button