Breaking Newsअपराधउत्तर प्रदेशउत्तराखंडदेश-विदेशसमाजहिमाचल
Trending

Cyber Crime: अवैध International Call center गिरोह का 1 और सदस्य दबोचा

अवैध कॉल सेन्टर संचालित करने वाले गिरोह के 1 और सदस्य की  गिरफ्तारी

विगत माह देहरादून से संचालित हो रहे 2 अवैध अन्तराष्ट्रीय कॉल सेंटर पर की गयी थी छापेमारी

देहरादून, ब्यूरो। Cyber Crime: अवैध International Call center गिरोह का एक और सदस्य  उत्तराखंड एसटीएफ ने अरेस्ट किया है। Cyber Crime के कई मामले अक्सर उत्तराखंड के साथ ही पूरे देश भर में सामने आते रहे हैं पिछले महा देहरादून में साइबर क्राइम की बड़ी हेरा फेरी सामने आई थी जिसमें अमेरिका के साथ ही तमाम देशों के लोगों से देहरादून में बैठे इंटरनेशनल कॉल सेंटर संचालकों ने करोड़ों रुपए की ठगी की थी। Cyber Crime के इस मामले में अवैध इंटरनेशन कॉल सेंटर (International Call center) गिरोह के एक और सदस्य को अरेस्ट किया है।

Cyber Crime 2
गिरफ्तार Cyber Crime अपराधी- सोहित शर्मा पुत्र स्व0 गुण प्रकाश शर्मा, उम्र-29 वर्ष निवासी मौ0 बाड़वान धामपुर जिला बिजनौर उ0प्र0

दरअसल, उत्तराखंड CM पुष्कर सिंह धामी के  निर्देशों के क्रम में प्रदेश के निवासियों को साइबर अपराधियो से ठगने वालो पर सख्त कार्यवाही पर पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड ने STF और साइबर पुलिस को प्रभावी कार्यवाही के दिशा निर्देश दिए हैं।

वर्तमान में साइबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हड़पने को अपराध के नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे हैं।। इसी परिपेक्ष्य में साइबर अपराधों द्वारा फर्जी कॉल सेन्टर के माध्यम से लोगो से ठगी की सूचना एसटीएफ को प्राप्त हो रही थी। जिस क्रम में दिनांक 27/07/2022 को एसटीएफ एवं साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन की पुलिस टीम द्वारा बसन्त विहार देहरादून से संचालित हो रहे एक अन्तराष्ट्रीय कॉल सेन्टर पर छापा मारा गया, जिसमें 26 मोबाइल फोन, 02 लैपटॉप, चार्जर, डेबिट कार्ड, रजिस्टर आदि बरामद किये गये थे। प्रकरण के सम्बन्ध में साइबर थाने पर अभियोग पंजीकृत किया गया था। इस अभियोग पूर्व में 03 अभियुक्तो को मौके से गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है तथा अन्य संदिग्ध तथा फरार अभियुक्तो के विरुद्ध साक्ष्य संकलन की कार्यवाही जारी है ।

गिरफ्तार अभियुक्त- सोहित शर्मा पुत्र स्व0 गुण प्रकाश शर्मा, उम्र-29 वर्ष निवासी मौ0 बाड़वान धामपुर जिला बिजनौर उ0प्र0
गिरफ्तार Cyber Crime अपराधी- सोहित शर्मा पुत्र स्व0 गुण प्रकाश शर्मा, उम्र-29 वर्ष निवासी मौ0 बाड़वान धामपुर जिला बिजनौर उ0प्र0

इसी क्रम में आज दिनांक 24-08-2022 को पुलिस टीम द्वारा उक्त फर्जी काल सेन्टर में वांछित अभियुक्त सोहित शर्मा को बल्ली वालाचौक के पास से गिरफ्तार कर जेल भेजा जा गया है, अभियुक्त से पूछताछ में कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुयी है, जिसके सम्बन्ध में विवेचना प्रचलित है । गिरफ्तार अभियुक्त- सोहित शर्मा पुत्र स्व0 गुण प्रकाश शर्मा, उम्र-29 वर्ष निवासी मौ0 बाड़वान धामपुर जिला बिजनौर उ0प्र0 ।

पुलिस टीम-
1- निरीक्षक श्री विकास भारद्वाज
2 का0 नितिन रमोला
3- का0 सोहन बड़ोनी
4- Technical Team/ एसटीएफ

प्रभारी एस0टी0एफ0 उत्तराखण्ड ने आश्वासन दिया कि एसटीएफ लगातार इस प्रकार के अवैध कॉल सेन्टरो पर प्रभावी कार्यवाही कर रही है, इस मामले में भी तह तक जायेगी एवं हर प्रकार के तथ्यो को खंगालेगी ।

Stf ने जनता से अपील की है कि कस्टमर केयर से बताकर फोन करने वाले व्यक्ति की बातो में न आये और न ही उसे अपने वॉलेट/बैक सम्बन्धी को जानकारी साझा करें । कोई भी शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन व साईबर हेल्पलाईन 1930 पर सम्पर्क करें ।

Best Cyber Cop चुने गए उत्तराखंड के सीओ साइबर अंकुश मिश्रा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button