Breaking Newsआस-पड़ोसउत्तराखंडसमाजसंस्कृति
Trending

Dehradun में 8-9 अक्टूबर 2022 को होगा संजीवनी दीपावली मेले का आयोजन

  • Dehradun में 8-9 अक्टूबर 2022 को होगा संजीवनी दीपावली मेले का आयोजन
  • मेले में ऐपण की साड़ियाँ, मिट्टी के बर्तन, रिंगाल के उत्पादों समेत उत्तराखंडी उत्पादों की दिखेगी झलक

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून (Dehradun) में पिछले सालों की भाँति इस बार भी संजीवनी दीपावली मेले (Dehradun) का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन ओल्ड मसूरी रोड स्थित सिविल सेवा अकादमी Dehradun में आगामी 8 और 9 अक्टूबर को किया जा रहा है। संजीवनी संस्था Dehradun द्वारा लगातार पिछले 3 सालों से यह मेला आयोजित किया जा रहा है।

संजीवनी संस्था Dehradun की अध्यक्ष डॉ. हरलीन कौर संधु ने बताया कि इस मेले में उत्तराखण्ड के स्थानीय उत्पादों पर आधारित स्टॉल आदि लगाये जाएँगे, संजीवनी द्वारा आयोजित इस मेले का उद्देश्य प्रदेश के शिल्पकार, काश्तकार, कारीगरों, एवं लघु उद्यमियों मंच प्रदान करना है, ताकि उनकी बनी हुई वस्तुओं एवं कलाकृतियों को एक बाजार उपलब्ध हो सके।

Dehradun

संजीवनी संस्था Dehradun की सचिव श्रीमती रश्मि बर्द्धन ने बताया इस मेले में उत्तराखण्ड के विभिन्न जनपदों में पाए जाने वाले जैविक उत्पाद, स्थानीय लोगों द्वारा निर्मित पारम्परिक वस्तुकला पर आधारित उत्पाद, हस्तशिल्प एवं हथकरघा उत्पाद मुख्य आकर्षण रहेंगे।

संजीवनी संस्था Dehradun की उपाध्यक्ष डॉ. अलकनंदा अशोक ने बताया कि इस दो दिन तक चलने वाले दीपावली मेले में उत्तराखण्ड के पारम्परिक व्यंजनों के स्टॉल भी लगाए जाएँगे। साथ ही प्रदेश के लोक कलाकार अपनी प्रस्तुतियाँ भी देंगे।

संजीवनी संस्था की कोषाध्यक्ष श्रीमती अंजलि सिन्हा ने बताया कि मेले के आयोजन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर दी गई हैं इस बार मेले में ऐपण साड़ियाँ, अल्मोड़ा-बागेश्वर में तांबे के बर्तन, जोशीमठ की राजमा, पहाड़ी अंजीर के उत्पाद, रिंगाल के उत्पाद, हाथ से बनी मोमबत्ती, मिट्टी के बर्तन, दिए, गाय के गोबर से बने उत्पाद, खुर्जा आदि के विशेष उत्पादों को जगह दी गई है।

गौरतलब है “संजीवनी” उत्तराखंड के सिविल सेवा अधिकारियों की पत्नियों द्वारा संचालित एक संस्था है। संस्था द्वारा समय समय पर उत्तराखण्ड राज्य के सामाजिक उत्थान की दिशा में विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा जाते रहे हैं।

“देवलांग” पर रेशमा की शानदार पेशकश; दिख रही रवांई की समृद्ध संस्कृति की झलक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button