Breaking Newsआस-पड़ोसउत्तर प्रदेशउत्तराखंडदेश-विदेशसमाजहिमाचल
Trending

द्वारका दिल्ली में भी फूलदेई की धूम, ऐसे मनाया जा रहा लोकपर्व फूलदेई

द्वारका दिल्ली में भी फूलदेई की धूम, ऐसे मनाया जा रहा लोकपर्व फूलदेई; देवभूमि उत्तराखंड का लोकपर्व, फुलदेई: फुल्यारी फुलपाती लेकि देली देली जाला।
फुल देवी का यह पर्व उत्तराखंड के साथ-साथ देश और विदेश में भी बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। सोशल मीडिया में इस पर्व की खूब तस्वीरें वायरल हो रही है। उत्तराखंड देवभूमि जो अपने पारंपरिक लोक संस्कृति के लिए हर समय देश विदेश में जागरूक होकर अपने पर्वों को मनाते रहते हैं।

द्वारका दिल्ली में भी फूलदेई की धूम, ऐसे मनाया जा रहा लोकपर्व फूलदेई; देवभूमि उत्तराखंड का लोकपर्व, फुलदेई: फुल्यारी फुलपाती लेकि देली देली जाला। फुल देवी का यह पर्व उत्तराखंड के साथ-साथ देश और विदेश में भी बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है।

बसंत ऋतु आगमन का यह पर्व हर घर में खुशी हर घर में खुशहाली का पर्व माना जाता है इस मौके पर बच्चे फूल लेकर घरों के दहलीज पर फूल डालते हैं और उस घर की खुशहाली की कामना करते हैं, उसके बाद घर का मालिक उनको कुछ उपहार भेंट कर विदा करता है। उत्तराखंड के समाजसेवी व लोकमंच के उपाध्यक्ष पृथ्वी रावत द्वारा एक छोटा प्रयास अपनी तीज त्योहार व संस्कृति बचाने का,,दहलीज पर देवी स्वरूप कन्याओं द्वारा खिलखिलाते पीले फ़्यूलड़ी फूल रखे तो बचपन याद आ गया जब गांव में चैत्र माह पूरे महीने दहलीज पर कन्याएं फ़्यूलड़ि फूल रखते थे वैशाखी पर्व तक,,,सभी की खुशहाली की प्रार्थना करते थे,,गाँव से दूर दिल्ली द्वारका में सामाजिक कार्यकर्ता पृथ्वीरावत व उत्तराखंड आदर्श सांस्कृतिक सामाजिक संस्था की महिलाओ संगीता गोस्वामी और पूजा भट्ट ने ये अनूठा प्रयास किया,,हम सभी को अपने तीज त्यौहार व संस्कृति को संजोए रखना चाहिए उन्होंने इस टीम और बच्चों को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम सबको लोक प्रभु को इसी तरह बना कर खुशी जाहिर करनी चाहिए और हर जरूरतमंद के लिए सदैव आगे आकर खड़ा रहना चाहिए जिससे कि हमारा प्रदेश और देश तरक्की और और अग्रसर हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button