Breaking Newsउत्तराखंडराज-काजशिक्षा
Trending

इन नए डिग्री कॉलेजों में प्रोफेसर से लेकर फोर्थ क्लास तक के पद स्वीकृत, जल्द होंगी नियुक्तियां; देखें आदेश…

देहरादून, उत्तराखंड: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की ओर से जनपद हरिद्वार के भूपतवाला में, जनपद पौड़ी गढ़वाल के कल्जीखाल और जनपद अल्मोड़ा के दन्या में नवीन राजकीय महाविद्यालय की स्थापना की घोषणा की प्रतिपूर्ति के क्रम में नवीन राजकीय महाविद्यालय भूपतवाला, हरिद्वार, राजकीय महाविद्यालय कल्जीखाल, पौड़ी गढ़वाल और राजकीय महाविद्यालय दन्या, अल्मोड़ा की स्थापना की स्वीकृति के बाद इन कॉलेजों के स्टाफ के लिए शासन ने पदों की स्वीकृति दे दी है। जल्द ही इन पदों पर नियुक्तियां होनी की जाएंगी।

राजकीय महाविद्यालय भूपतवाला, हरिद्वार में कला, विज्ञान एवं वाणिज्य वर्ग के विषयों के साथ प्राचार्य के एक पद एवं विभिन्न विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 18 पदों सहित शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कुल 27 पदों के सृजन की स्वीकृति के साथ, राजकीय महाविद्यालय कल्जीखाल, पौड़ी गढ़वाल में कला वर्ग के विषयों के साथ प्राचार्य के एक पद एवं विभिन्न विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 06 पदों सहित शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कुल 10 पदों के सृजन की स्वीकृति के साथ तथा राजकीय महाविद्यालय दन्या, अल्मोड़ा में कला एवं विज्ञान वर्ग के विषयों के साथ प्राचार्य के एक पद एवं विभिन्न विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 11 पदों सहित शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कुल 16 पदों के सृजन की स्वीकृति के साथ नवीन महाविद्यालयों की स्थापना की गयी है ।

इन क्षेत्रों में राजकीय महाविद्यालयों की स्थापना की मांग अभिभावकों, छात्र-छात्राओं और जनप्रतिनिधियों द्वारा लम्बे समय से की जा रही थी । राजकीय महाविद्यालयों की स्थापना से छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों में अत्यन्त हर्ष का माहौल है । महाविद्यालय की स्थापना के लिए क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री के प्रति आभार प्रकट किया है।

उच्च शिक्षा डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि, सरकार, संकल्प से सिद्धि की ओर अग्रसर है और नवीन महाविद्यालयों की स्थापना उसी प्रतिबद्धता का उदहारण है। मुख्यमंत्री की घोषणाओं के क्रम में राजकीय महाविद्यालयों की स्थापना सरकार की प्रतिबद्धता एवं व्यापक जनहित के प्रति संवेदनशीलता का परिचायक है ।

मंत्री ने कहा कि, सरकार दुर्गम एवं दूरस्थ क्षेत्र में भी गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा को सुलभ कराने के लिये कृत संकल्पित है । उन्होंने कहा कि गुणवत्तापरक उच्च शिक्षा के अवसर सुलभ कराने के अपने संकल्प को पूरा करने के प्रति सरकार गंभीर है और इस हेतु किसी भी प्रकार के धन या संसाधनों की कमी आड़े नहीं आएगी। महाविद्यालयों की स्थापना से छात्रों को उच्च शिक्षा के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे ।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल और संवेदी नेतृत्व में उच्च शिक्षा का चहुमुंखी विकास हो रहा है। देखें आदेश…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button