Breaking Newsउत्तर प्रदेशउत्तराखंडदेश-विदेशसमाजहिमाचल
Trending

सड़कों और सुरंगों के वैज्ञानिक निर्माण पर हुई चर्चा, यहां हुआ 1 दिवसीय सेमिनार का आयोजन

सड़कों और सुरंगों के वैज्ञानिक निर्माण पर हुई चर्चा, यहां हुआ 1 दिवसीय सेमिनार का आयोजन

आई. आर. डी. टी. सभागार देहरादून में सेमिनार आयोजित किया गया।

इस सेमिनार का आयोजन हिमालयन सोसाइटी ऑफ जियोसाइंटिस्ट्स के तत्वावधान में किया गया था और इसका आयोजन हिमालयन सोसाइटी ऑफ जियोसाइंटिस्ट के उपाध्यक्ष श्री बी. डी. पटनी, भूवैज्ञानिकों और वरिष्ठ इंजीनियरों द्वारा सर्वे चौक देहरादून के आईआरडीटी सभागार में किया गया था। सेमिनार का विषय “सुरंग और ढलान की अस्थिरता के कारण हिमालय में बढ़ते खतरे” था।

सड़कों और सुरंगों के वैज्ञानिक निर्माण पर हुई चर्चा, यहां हुआ 1 दिवसीय सेमिनार का आयोजन

इस सेमिनार में पिछले तीन दशकों से ढलान को सीधा करने, फाउंडेशन इंजीनियरिंग, पनबिजली परियोजना, सुरंग बनाने और भू-तकनीकी कार्यों में अग्रणी कंपनी स्पार जियो इन्फ्रा प्राइवेट लिमिटेड को देश के प्रसिद्ध वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों की उपस्थिति में सबसे अच्छा ढलान संरक्षण कार्य करने के लिए सर्वश्रेष्ठ ढलान संरक्षण कार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया। हिमालयन सोसाइटी ऑफ जियोसाइंसेज भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अध्यक्ष और पूर्व महानिदेशक आर.एस गर्खल के मार्गदर्शन में काम कर रही है, जिन्हे संगठन में वरिष्ठ वैज्ञानिकों के रूप में दशकों का अनुभव है और वे पदाधिकारी और सदस्य के रूप में योगदान दे रहे हैं। आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा सेमिनार के मुख्य अतिथि थे जबकि सिंचाई विभाग के एन. सी. जयपाल सिंह विशेष अतिथि थे। इस दौरान भूस्खलन, भूस्खलन से होने वाले नुकसान को रोकने के उपायों के साथ-साथ पहाड़ियों पर वैज्ञानिक तरीके से सड़कों और सुरंगों के निर्माण के सुझावों पर विस्तृत चर्चा की गई। स्पार जियो इन्फ्रा एक उत्कृष्ट सेवा प्रदाता जियो इंजीनियरिंग कंपनी है, जो अपने ऊर्जावान और अनुभवी सीएमडी सतीश रामकुमार गोयल के सक्षम मार्गदर्शन और नेतृत्व में तीन दशकों से अधिक समय से प्रतिष्ठा अर्जित कर रही है, साथ ही विशेषज्ञों की एक टीम के साथ, पहाड़ी राज्यों के दुर्गम क्षेत्रों में उच्च ऊंचाई पर स्थापित पहाड़ियों पर कई परियोजनाओं को समय सीमा के भीतर पूरा करके राष्ट्र निर्माण में भाग लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा नागरिकों को प्रदान की जा रही निर्माण सेवाओं में अपनी भूमिका निभा रही है। जिस परियोजना के लिए स्पार जियो को पुरस्कृत किया गया है, मिजोरम की यह परियोजना अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है।

उच्चतम कार्य के लिए स्पार जीयो इंफ़्रा सम्मानित

मिजोरम की राजधानी आइजोल एनएच-54 के माध्यम से भारत से जुड़ा हुआ है। जहां राजमार्ग भूस्खलन, कमजोर ढलानों और खराब जल निकासी प्रणाली के कारण खतरे की संभावना बनी रहती है. जिसके मद्देनजर क्षेत्र में बढ़ते व्याप्त खतरे को देखते हुए, एस. डी. एम. ए. ने ढलान को मजबूत करने और इसकी स्थिरता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए
यह कार्य स्पार जियो इन्फ्रा प्राइवेट लिमिटेड को दिया. जिसने एक निर्धारित समय सीमा में अपने कुशल श्रम और विशेष उपकरणों का उपयोग करते हुए कार्य को सफलतापूर्वक पूरा किया और क्षेत्र में स्थिरता स्थापित की. जिसके लिए स्पार जियो को अवार्ड देकर सम्मानित किया गया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button